pg college balaghat admission 2020, online admission registration process, New Admission update 2020

pg college balaghat admission 2020, online admission registration process, New Admission update 2020

कोरोना (कोविड-19) के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश हेतु अर्हताकारी परीक्षा एम.पी.बोर्ड एवं सी.बी.एस.सी बोर्ड से उत्तीर्ण आवेदकों का डेटा एम.पी. ऑनलाईन के पोर्टल के माध्यम से ऑनलाईन सत्यापित किया जाएगा। एम.पी.ऑनलाईन के पोर्टल के माध्यम से ऑनलाईन सत्यापित आवेदकों को सत्यापन या प्रवेश के लिए महाविद्यालय में जाने की आवष्यकता नहीं होगी। आवेदकों को परामर्श दिया जाता है कि कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए ऑनलाईन आवेदन के पष्चात् सत्यापन की आवष्यकता होने पर आवेदक अगले कार्यदिवस में ही उपस्थित होकर सत्यापन की कार्यवाही पूर्ण कराएं।


ऑनलाईन पंजीकृत आवेदकों के दस्तावेजों का सत्यापन
     पंजीयन पश्चात ऐसे आवेदक जिनके पंजीयन फार्म का ऑनलाईन सत्यापन नहीं हुआ है, केवल उन्हें ही अथवा उनके अभिभावकों द्वारा दस्तावेजों का अनिवार्यतः सत्यापन किसी भी शासकीय महाविद्यालय में उपस्थित होकर कराना होगा। ( ऑनलाईन सत्यापन होने का उल्लेख पंजीयन के प्रिन्ट आउट पर किया जाएगा। )
        सत्र 2020-21 की प्रवेष-प्रक्रिया में कोविड-19 की रोकथाम के परिप्रेक्ष्य में निर्णय लिया गया है कि आवंटन प्राप्त होने के उपरांत प्रवेष के लिए आवेदकों को आवंटित महाविद्यालय मे जाने की आवष्यकता नहीं होगी। पंजीकृत एवं च्वाईस फीलिंग करने वाले सभी आवेदकों को गुणानुक्रम एवं उनके संकाय/विषय एवं महाविद्यालयों के विकल्प के आधार पर महाविद्यालय में प्रवेष आवंटन ऑनलाईन प्रवेष कार्यक्रम अनुसार पोर्टल पर जारी किये जावेंगे। इसकी सूचना आवेदकों को उनके द्वारा पंजीयन के समय दर्ज मोबाईल पर मैसेज के द्वारा दी जावेगी साथ ही आवेदक अपना प्रवेष आवंटन महाविद्यालय में प्रवेष हेतु प्रवेष शुल्क का भुगतान ई-प्रवेष पोर्टल के माध्यम से ऑनलाईन डिजी विकल्पों का उपयोग करते हुए समय-सारिणी अनुसार निर्धारित तिथि तक भुगतान कर सकेंगे, इस हेतु महाविद्यालय में उपस्थित होकर लिंक इनीसिएट कराने की आवष्यकता नहीं होगी। आवेदक द्वारा निर्धारित तिथि तक पोर्टल के माध्यम से ऑनलाईन निर्धारित प्रवेष शुल्क जमा करने एवं प्रवेष पोर्टल से शुल्क जमा करने की पुष्टि होने पर ही आवेदक का नाम संबंधित महाविद्यालय की प्रवेष सूची में दर्षित होगा। प्रवेष शुल्क संबंधित महाविद्यालय के खाते में ऑनलाईन ही ट्रांसफर होगा।

और पढ़े

http://www.lanjibalaghat.in/mp-college-admission-2020-new-upadate-for-online-admission-ba-bsc-undergraduate-post-graduate/

और पढ़े 

http://www.lanjibalaghat.in/list-of-all-approved-college-and-admission-process-in-balaghat-dist-colleges/

आवेदकों हेतु यूजी पाठ्यक्रम में ऑनलाइन प्रवेश के लिए पंजीयन फार्म भरने संबंधी आवश्यक निर्देश

  • 1. आवेदकों को सर्वप्रथम प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होने के लिये ऑनलाइन पंजीयन कराना अनिवार्य है।
  • 2. पंजीयन फार्म भरने से पूर्व आवेदक स्वयं की निम्‍न जानकारी जैसे: मार्कशीट पर अंकित रोल नंबर, परीक्षा उत्तीर्ण वर्ष, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, फोटो एवं हस्ताक्षर (स्कैन किये हुए) तथा सभी अन्य आवश्यक जानकारी एवं मेरिट में लाभ लेने हेतु संबंधित दस्तावेज एवं अधिभार प्रमाण पत्र एकत्र कर लें।
  • 3. पंजीयन हेतु आवेदकों को पंजीयन फार्म में निम्‍न टैब दी गई हैं: 1. Basic Details , 2. Contact Details (Mobile No.) , 3. Reservation & Weightage , 4. Qualification , 5. Upload Photo & Signature , 6. Misconduct Details, 7. Print Preview, 8. Pay Registration Fee & 9. Choice Filling.
  • 4. आवेदकों द्वारा पंजीयन में Basic Details Save करते ही उसके द्वारा फार्म में Registered Mobile No. पर OTP आयेगा। आवेदक द्वारा OTP सत्‍यापित (Verify) करने पर एक एप्लीकेंट आईडी प्राप्त होगी, आवेदकों को अपना पासवर्ड बनाना होगा, जिसे आवेदक सुरक्षित रख लें, एप्लीकेंट आईडी ही आवेदकों का लॉगिन आईडी होगा, इसके माध्यम से आवेदक फार्म को पुनः देख / भर सकेगा।
  • 5. समस्त आवश्यक जानकारी पंजीयन फार्म में भरने एवं पंजीयन शुल्‍क का भुगतान होने के उपरांत ही आपका फार्म पूर्ण भरा माना जावेगा। भुगतान के उपरांत पंजीयन फार्म का प्रिंट संभालकर रखें।
  • 6. आवेदक जब तक पंजीयन शुल्‍क का भुगतान नहीं करते हैं तब तक पंजीयन फार्म में त्रुटि सुधार किया जा सकता है। भुगतान के उपरांत आवेदक द्वारा सुधार नहीं किया जा सकेगा।
  • 7. आवेदक च्वाइस फिलिंग करने से पूर्व पोर्टल से अपनी पसंद अनुसार विषय एवं कॉलेज कोड की जानकारी एकत्र कर लें, ताकि च्वाइस फिलिंग करने में आसानी हो।
  • 8. आवेदकों द्वारा च्वाइस फिलिंग (महाविद्यालयों की प्राथमिकता चयन) करने के उपरांत पंजीयन के समय दर्ज मोबाइल पर प्राप्‍त OTP के माध्यम से च्वाइस फिलिंग लॉक की जा सकेगी। लॉक करने से पूर्व आवेदक स्वयं महाविद्यालयों की प्राथमिकता में सुधार कर सकेंगे। च्वाइस फिलिंग लॉक होने के बाद कोई भी संशोधन आवेदक स्‍वयं नहीं कर सकेंगे। संशोधन केवल Help Centre ( शासकीय महाविद्यालय ) के माध्‍यम से हो सकेंगे।
  • 9. ऐसे आवेदक जिन्होंने एमपी बोर्ड (माशिमं) से वर्ष 2003 से 2020 के मध्य बारहवीं परीक्षा उत्तीर्ण की है एवं वर्ग / श्रेणी/अधिभार का लाभ नहीं लेना चाहते हैं, उन्हें दस्तावेजों का सत्यापन कराना आवश्‍यक नहीं है शेष सभी आवेदकों को दस्‍तावेजों का सत्‍यापन Help Centre ( शासकीय महाविद्यालय ) में करवाना अनिवार्य होगा।
  • 10. आवेदक स्वयं पंजीयन फार्म को भलीभांति जांच लें तथा संतुष्‍ट होने के उपरांत ही शुल्क का भुगतान करे।
  • 11. माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल, म. प्र. के डाटा से नाम, पिता का नाम, जन्म दिनांक, लिंग एवं विषय समूह के मार्कशीट से मिलान होने पर ही आवेदक का पंजीयन ऑनलाइन सत्यापित माना जायेगा अन्यथा मिलान नहीं होने पर नजदीक के हेल्प सेंटर पर जाकर सत्यापन कराना आवश्यक हैं।

 *मैं यह घोषणा करता/करती हूं कि मेरे द्वारा नियम पुस्तिका/निर्देश/सूचना में दी गई समस्त जानकारियों एवं शर्तों को भली भातिं पढ़ व समझ लिया है तथा मैं यह वचन देता/देती हूं कि नियम पुस्तिका में उल्लेखित नियम एवं दिशा निर्देशों का पालन करते हुए ही ऑनलाइन आवेदन भरूँगा/भरुंगी। I here by declare that, I have read & understood all the Information/Instruction/Conditions mentioned in the Rule Book. I also affirm that I will abide by the Rules/Instructions while filling the online application form.

आपको सूचित किया जाता है कि अपने आस पास सभी 12 पास छात्र या विद्यार्थी BA Bsc मे Admission घर बैठे ले सकते हैं
process for admission
1st Registration
2 choice filling
Required Documents
10th marksheet
12th Results
Cost certificate, income certificate
Passport photo
sign
Contact miriya online center
whatsApp for inquiry https://wa.me/919407859091
submit form for online application
https://forms.gle/271Vf9bTc9o5hqtDA
Fees male candidate 150rs only


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ