कालेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए सीएलसी प्रक्रिया प्रारंभ जेईई एवं एनईईटी की कोचिंग के लिए विद्यार्थियों की सूची भेजने के निर्देश balaghat news



जेईई एवं एनईईटी की कोचिंग के लिए विद्यार्थियों की सूची भेजने के निर्देश 10 अक्टूबर होगा स्क्रीनिंग टेस्ट

balaghat news , jee advanced
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिले के सभी शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्यों को निर्देशित किया है कि वे अपने विद्यालय के कक्षा 11 वीं के जेईई एवं एनईईटी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग करने के इच्छुक छात्र-छात्राओं की सूची 03 अक्टूबर 2020 तक उपलब्ध करायें।
     प्राचार्यों को इस संबंध में दिये गये निर्देशों में कहा गया है कि जेईई एवं एनईईटी की कोचिंग के लिए बालाघाट जिले में संचालित की जाने वाली "अभिलाषा कोचिंग में प्रवेश के लिए पूर्व में कक्षा 11वी एवं 12वीं के विद्यार्थियों की सूची चाही गई थी । कोविड-19 के संक्रमण के कारण यह कोचिंग कक्षाएं प्रारंभ नही की जा सकी थी। अब यह कोचिंग कक्षा केवल 11 वीं कक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए माह अक्टूबर 2020 से संचालित किया जाना संभावित है। इस कोचिंग कक्षा में प्रवेश के इच्छुक मेघावी विद्यार्थियों की सूची, जो इस वर्ष कक्षा 11 वीं में अध्ययनरत हैं और जिनके परीक्षा परिणाम कक्षा 10 वीं बोर्ड परीक्षा में 60 प्रतिशत से अधिक है, ई-मेल पते acte.bat@mp.gov.in पर अनिवार्य रूप से दिनांक 03 अक्टूबर 2020 तक भेजा जाना सुनिश्चित करें।

     जिला स्तर पर 10 वीं कक्षा के प्रतिशत के आधार पर लगभग प्रथम 1000 विद्यार्थियों का स्क्रीनिंग टेस्ट दिनाक 10 अक्टूबर 2020 को दोपहर 12 बजे से एक बजे तक प्रत्येक विकासखंड मुख्यालय के उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित किया जायेगा। संबंधित विद्यार्थी अपने विकासखंड के उत्कृष्ट विद्यालय से परीक्षा में शामिल हो सकेगे । परीक्षा संचालित करने का उत्तरदायित्व कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन करते हुए उत्‍कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य का रहेगा।

कालेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए सीएलसी प्रक्रिया प्रारंभ
बालाघाट news today, epravesh mponline admission

     महाविद्यालयों में स्नातक स्तर पर प्रथम वर्ष (बी.ए., बी.एस.सी. एवं बी.कॉम) प्रवेश प्रक्रिया (सी.एल.सी.) प्रारंभ हो गयी है। कोरोना (कोविड-19) के संक्रामण को ध्यान में रखते हुए महाविद्यालय स्तर पर प्रवेश लेने एवं प्रवेश शुल्क का भुगतान करने के लिए महाविद्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है। आवेदक द्वारा सी.एल.सी. चरण मे पंजीयन एवं महाविद्यालय चयन करने के उपरांत सभी प्रकार की जानकारी अपने लॉगिन के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

     शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रवीण श्रीवास्तव ने बताया कि स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए छात्र-छात्राओं को प्रत्येक बिन्दु वार जानकारी का ध्यान पूर्वक अध्ययन कर एवं प्रवेश सुनिश्चित करने कहा गया है। सी.एल.सी. चरण की प्रकिया के अंतर्गत कॉलेज लेवल काउन्सलिंग में किसी भी छात्र को किसी भी महाविद्यालय मे जाने की आवश्यकता नहीं है। छात्र को अपने लॉगिन से सभी सुविधाएं प्राप्त होंगी। कॉलेज लेवल काउन्सलिंग में नवीन प्रंजीकृत आवेदन एवं प्रथम चरण में पंजीकृत (अप्रवेशित) द्वारा महाविद्यालयों/पाठयक्रम का चयन करना अनिवार्य है। छात्रों द्वारा चयन किए गए महाविद्यालय का आवंटन लॉगिन पर दिखाई देगा। छात्र अपने महाविद्यालय आवंटन सहमति देने के पश्चात आनॅलाइन शुल्क भुगतान करेगा।

     समय सारणी अनुसार आवेदक ईप्रवेश पोर्टल पर अपने लॉगिन के माध्यम से वरीयता अनुसार प्रावीण्य सूची का अवलोकन करें एवं दर्शित महाविद्यालय एवं पाठयक्रम मे से किसी एक का चयन कर निर्धारित समय सीमा मे ऑनलाइन प्रवेश शुल्क Net Banking/ATM Debit/Credit Card/UPI,Wallet अथवा अधिकृत किओस्क के माध्यम से जमा कर प्रवेश सुनिश्ति करेंगे। किसी भी एक महाविद्यालय का प्रवेश शुल्क जमा करने पर आवेदक का नाम अन्य महाविद्यालय की प्रावीण्य सूची से विलुप्त हो जावेगा।

     महाविद्यालयों द्वारा प्रतिदिन सायं 5 बजे प्रावीण्य सूची अपडेट की जाएगी । अतः आवेदक अपनी अद्यतन स्थिति प्रतिदिन सायं 5 बजे के पश्चात देखना सुनिश्चित करें और प्रवेश शुल्क का भुगतान कर प्रवेश सुनिश्चित करें। अतः छात्रों को प्रतिदिन अपने लॉगिन से महाविद्यालय आवंटन की स्थिति लॉगिन से अनिवार्य रूप से चेक करने होगीं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ